UPTET : 72 हजार शिक्षकों की भर्ती का मामला हाईकोर्ट आदेश के खिलाफ विशेष अपील करेगी सरकार

UPTET : 72 हजार शिक्षकों की भर्ती का मामला
हाईकोर्ट आदेश के खिलाफ विशेष अपील करेगी सरकार
लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य सरकार 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती के मामले में हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ विशेष अपील करने की तैयारी कर रही है। बेसिक शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर आम राय बन गई है, लेकिन इस पर अंतिम निर्णय सोमवार को न्याय विभाग से राय लेने के बाद किया जाएगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार कहते हैं कि हाईकोर्ट के आदेश की कापी मिलने के बाद ही अंतिम निर्णय किया जाएगा
यूपी में 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती के लिए पहली बार दिसंबर 2011 में टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों से आवेदन लिए गए थे। उस समय शिक्षक भर्ती के लिए अर्हता टीईटी मेरिट रखी गई थी और आयु सीमा 18 से 40 वर्ष थी। अखिलेश सरकार ने शिक्षक भर्ती का मानक बदल दिया है। शिक्षकों की भर्ती शैक्षिक मेरिट के आधार पर करने का निर्णय किया गया है और आयु सीमा 21 से 40 वर्ष कर दी गई है
हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि पुराने आवेदन को मान्य किया जाए। हाईकोर्ट आदेश को लेकर शासन स्तर पर उच्चाधिकारियों की बैठक बुलाई गई। इसमें विचार-विमर्श के दौरान यह बात आई कि पुराने आवेदन को मान्य करने की पहली बाधा आयु सीमा को लेकर है। दूसरी उस समय जो मानक रखा गया था, उसे बदल दिया गया है। इसके लिए बेसिक शिक्षा अध्यापक भर्ती नियमावली में भी संशोधन कर दिया गया है।
बीटीसी की मेरिट लिस्ट पर विवाद
लखनऊ। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद निदेशालय की लापरवाही से बीटीसी 2012 की मेरिट लिस्ट विवादों में उलझ गई है। निदेशालय द्वारा मेरिट लिस्ट जारी करने से रोके जाने और अभी तक इस संबंध में कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश न होने से विवाद खड़ा हो गया है। प्रदेश के कई डायट में मेरिट लिस्ट लीक होने का खतरा भी बना हुआ है।
News Source : AMAR UJALA (23.12.12)
******************************
As per news , UP Govt. going to take decision on Monday for candidates who had applied earlier.
Candidates are advised to take their decision cautiously, However what I feel is that there is no harm to send details to SCERT Lucknow (Who applied earlier and want relief as per HC order) as it is free to apply.
And can take further decision also to apply ONLINE to make their future secure. (Take your best decision considering both advt. in terms of future and keep update of latest developments)
Candidates are mature enough to take decision, and above is my personal advise in the interest of candidate's future.

Labels: , ,



Leave A Comment:

Find us on facebook

Powered by Blogger.