बीटीसी-2012 के चयनितों को प्रशिक्षण 1 जनवरी से

बीटीसी-2012 के चयनितों को प्रशिक्षण 1 जनवरी से

लखनऊ। राज्य सरकार ने बीटीसी 2012 के लिए चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2013 से दो वर्षीय प्रशिक्षण देने का निर्णय किया है। इस संबंध में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया। प्रत्येक जिलों में पात्रों को चयनित करने के लिए सभी जिलों में जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में गठित चयन समिति की बैठक 7 दिसंबर को अनिवार्य रूप से कराते हुए 8 दिसंबर को सूची प्रकाशित करा दी जाएगी और पात्रों की काउंसलिंग प्रक्रिया 12 से 14 दिसंबर के बीच की जाएगी।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक रखने की योग्यता बीटीसी है। प्रदेश में मौजूदा समय 13 हजार 250 सीटें हैं। इसमें 10 हजार 400 सरकारी और 57 निजी कॉलेजों में 2850 सीटें हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एससीईआरटी) ने रिक्त सीटों पर एडमिशन देने के लिए सितंबर 2012 में जिलेवार ऑनलाइन आवेदन मांगा था। आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब इनका चयन कर इनकों दो वर्षीय प्रशिक्षण दिया जाना है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की ओर से जारी शासनादेश में कहा गया है कि प्रशिक्षण के लिए चयनितों की मेरिट लिस्ट तैयार करते हुए 7 दिसंबर को जिला समिति से अनुमोदित कराते हुए 8 दिसंबर को इसका प्रकाशन करा दिया जाए।
शासनादेश के मुताबिक बीटीसी के लिए कुल सीटों के हिसाब से आरक्षित एवं विशेष आरक्षित श्रेणी के दोगुने अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।
मेरिट लिस्ट में आने वालों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन (काउंसलिंग) 12 से 14 दिसंबर के बीच की जाएगी। इसके बाद 15 दिसंबर को जिला चयन समिति से सूची अनुमोदित कराते हुए 16 दिसंबर को इसका प्रकाशन अखबारों में करा दिया जाए। अनुमोदित चयन सूची के आधार पर आने वाले अभ्यर्थियों को निर्धारित फीस जमा करनी होगी।
8 दिसंबर को जारी होगी सूची,
काउंसलिंग 12 से 14 के बीच

Labels:



1 Response to "बीटीसी-2012 के चयनितों को प्रशिक्षण 1 जनवरी से "

  1. Anonymous says:

    couselling letter to download hi nh ho rha hai

Leave A Comment:

Find us on facebook

Powered by Blogger.