इस बार शिक्षक भर्ती की बनेगी एक मेरिट

इस बार शिक्षक भर्ती की बनेगी एक मेरिट

अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। प्रदेश में बेसिक शिक्षकों के 72 हजार, 825 पदों के लिए शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया में इस बार एक ही मेरिट बनेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने जेंडर और विषय के आधार पर अलग-अलग मेरिट न बनाने का फैसला किया है। आरक्षण के अलावा अन्य आधारों पर तैयार की जाने वाली अलग मेरिट की व्यवस्था भी समाप्त कर दी गई है। यही कारण है कि भर्ती के लिए चल रहे ऑनलाइन आवेदन में इसके लिए अलग-अलग कॉलम नहीं बनाए गए हैं।
शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर तक लिए जाएंगे। आवेदन में कुल 18 बिंदु हैं, जिन पर अभ्यर्थियों को जानकारी देनी है। इसमें महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग कॉलम नहीं हैं। इसी तरह से आर्ट्स एवं साइंस के लिए भी अलग-अलग कॉलम नहीं हैं। इसे लेकर अभ्यर्थियों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है क्योंकि पिछले वर्षों तक आवेदन में इसके लिए व्यवस्था दी जाती थी और मेरिट अलग-अलग तैयार होती थी। इस ऊहापोह को बेसिक शिक्षा विभाग ने खत्म किया है। अब डिग्री में क्रमांक के बगैर भी आवेदन किया जा सकेगा।
बेसिक शिक्षा विभाग ने लिया फैसला
जेंडर के आधार पर नहीं होगा वर्गीकरण
शिक्षक भर्ती में इस बार महिला-पुरुष एवं कला-विज्ञान की अलग मेरिट नहीं बनेगी, इसलिए आवेदन में यह व्यवस्था नहीं है। जिन अभ्यर्थियों की डिग्री में क्रमांक नहीं है, वे एनए लिखकर आवेदन करें। जिन विश्वविद्यालयों में ग्रेड की व्यवस्था है, वहां के छात्र अपने विवि से संपर्क करके ग्रेड को अंक में परिवर्तित करा सकते हैं।
- आईपी शर्मा, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद

Labels: , ,



Leave A Comment:

Find us on facebook

Powered by Blogger.