tet merit kusinager

शिक्षक भर्ती : कटऑफ जारी होने शुरू.......
12 फरवरी को होगा पदों का आवंटन..
•सहारनपुर में मेरिट सबसे ज्यादा...
•प्रतापगढ़ में ओबीसी का कटऑफ जनरल से ज्यादा..
•4 से 9 फरवरी तक कराई जाएगी काउंसलिंग....

लखनऊ। प्रदेश्‍ा के प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए मंगलवार को कटऑफ जारी होने लगे। जिन जिलों में कटऑफ जारी किए गए हैं, उनमें सहारनपुर में मेरिट सबसे ज्यादा है। वहां सामान्‍य वर्ग का कटऑफ 96.42 से 71.70 के बीच है, जबकि प्रतापगढ़ में ओेबीसी की मेरिट सामान्‍य वर्ग से भी ज्यादा गई हैै।
प्रतापगढ़ में ओबीसी का कटऑफ 72.60 है जबकि जनरल का 72.18 है। सहारनपुर में ओबीसी का कटऑफ 71.69 से 69.81 के बीच हैै जबकि एससी का 71.52 से 66.33 के बीच है। वहां एसटी का कटऑफ 67.3 से 59.62 के बीच है। सहारनपुर में मेरिट ज्यादा जाने की एक वजह यह भी है कि वहां केवल 600 सीटें हैं। सबसे ज्यादा सीटें सीतापुर में हैं जबकि लखनऊ में मात्र 12 पद हैं। ऐसे में यहां कटऑफ काफी ऊंचा रहने की संभावना है। सूची में आने वालों की काउंसलिंग 4 से 9 फरवरी के बीच होगी।
आज जारी होंगे राजधानी के कटऑफ
राजधानी के बीएसए सर्वदानंद का कहना है कि परिषद से निर्देश मिल गए हैं, लेकिन कटऑफ के अलावा और भी काम हैं। उनका कहना है कि बुधवार को राजधानी के कटऑफ जारी कर दिए जाएंगे।
प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग में शामिल होने वाल अभ्यर्थियों का चयन न होने पर उनका मूल प्रमाण पत्र 11 फरवरी को वापस कर दिया जाएगा और 12 फरवरी को पदों का आवंटन किया जाएगा। काउंसलिंग में शामिल होने मात्र से अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए दावा नहीं कर सकेंगे। काउंसलिंग में शामिल न होने वाले को दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। सामान्य और आरक्षित वर्ग के लिए जितने पद होंगे, उतने ही अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। वहीं, विशेष आरक्षित वर्ग निशक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित और भूतपूर्व सैनिक कोटे के पद भरने के लिए तिगुने अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
पहले चरण में सामान्य एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग की काउंसलिंग
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी जिलों को कटऑफ सूची जारी करने का निर्देश भेज दिया है। जिलों में आए हुए आवेदनों के आधार पर प्रतिशत निकाला गया है। इसके आधार पर अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। पहले चरण में सामान्य, अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद विशेष आरक्षित वर्ग (निशक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित और भूतपूर्व सैनिक) के अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
एसएलपी दाखिल करने की तैयारी
लखनऊ(ब्यूरो)।राज्य सरकार आयु सीमा के कारण शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो चुके अभ्यर्थियों को 31 जनवरी तक आवेदन का मौका दिए जाने संबंधी हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ शीघ्र ही विशेष अनुज्ञा याचिका (एसएलपी) दाखिल करेगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने न्याय विभाग से सहमति प्राप्त कर ली है।
जितना पूर्णांक उतना ही प्राप्तांक
लखनऊ (ब्यूरो)। कटऑफ जारी होने के साथ ही सरकारी तंत्र की खामियां उजागर होने लगी हैं। सबसे पहले जारी होने वाले कुशीनगर के कटऑफ में कई गड़बड़ियां हैं। उदाहरण के लिए चंद्रभान का हाईस्कूल में पूर्णांक 353 और प्राप्तांक भी इतना ही दिखाया गया है। साथ ही इंटर में 675 में 675, स्नातक में 600 में 600 और बीएड में 620 में 620 दिखाया गया है। इसी तरह राम कुमार यादव को हाईस्कूल में 500 में 500, इंटर में 600 में 600, स्नातक में 2200 में 2200 और बीएड में 1000 में 1000 दिखाया गया है। इसके अलावा श्याम सुंदर गुप्ता, अंबिका प्रसाद और हेमेंद्र सिंह के पूर्णांक और प्राप्तांक में भी खामियां हैं। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी इन खामियों पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार इसे परिषद का मामला बताकर टाल रहे हैं, तो परिषद के सचिव संजय सिन्हा मोबाइल स्विच ऑफ किए बैठे हैं।
http://m.ak.fbcdn.net/sphotos-a.ak/hphotos-ak-prn1/62365_504734546244721_286118026_n.png

Labels: ,



Leave A Comment:

Find us on facebook

Powered by Blogger.