शिक्षक बनने को आवेदन का आज अंतिम मौका

शिक्षक बनने को आवेदन का आज अंतिम मौका


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के लिए होने वाली 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती के लिए अब तक करीब 68 लाख ऑनलाइन फार्म भरे जा चुके हैं। फार्म भरने का अंतिम मौका सोमवार रात 12 बजे तक है। सर्वाधिक फार्म सीतापुर, लखीमपुर, कुशीनगर, गोंडा, बहराइच के लिए भरे जा रहे हैं।
उत्तर प्रदेश में शिक्षकों भर्ती के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। इसके लिए टीईटी पास बीएड डिग्रीधारक पात्र हैं। शिक्षकों की भर्ती के लिए पहले 31 दिसंबर 2012 अंतिम तारीख रखी गई थी, लेकिन सर्वर में आई खराबी के चलते फार्म भरने की तारीख 7 जनवरी कर दी गई है। शिक्षक भर्ती के लिए सर्वाधिक हरदोई 3200, सीतापुर 6400, लखीमपुर 6200, कुशीनगर 4000, महाराजगंज 2500, सिद्धार्थनगर 2000, गोंडा 4000, बलरामपुर 1800, बहराइच 4000 तथा आजमगढ़ 2000 पद हैं। इसलिए इन्हीं जिलों में सर्वाधिक आवेदन किए जा रहे हैं।
इस साल दो बार आयोजित होगी टीईटी
लखनऊ(ब्यूरो)। टीईटी इस साल दो बार कराने की योजना है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) अप्रैल और नवंबर में परीक्षा कराने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। परीक्षा से एक माह पहले आवेदन लिए जाएंगे और रिजल्ट भी एक माह बाद ही जारी कर दिया जाएगा। वहीं परीक्षा कराने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी में पुराने अधिकारियों के स्थान पर नए अधिकारियों की तैनाती का भी प्रस्ताव है। यूपी में टीईटी अब तक केवल एक बार नवंबर 2011 में आयोजित की गई। वर्ष 2012 में परीक्षा आयोजन को लेकर एससीईआरटी से कई बार प्रस्ताव भेजे गए, लेकिन शासन स्तर पर कोई निर्णय नहीं हो सका। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने पिछले दिनों एससीईआरटी से टीईटी कराने और परीक्षा नियामक प्राधिकारी में अच्छे अधिकारियों की तैनाती के संबंध में प्रस्ताव मांगा था।
वहीं एससीईआरटी की मंशा है कि इस साल में दो बार टीईटी आयोजित कराई जाए, ताकि 2012 की भरपाई के साथ एनसीटीई के मानक का पालन भी हो जाए। एससीईआरटी जल्द ही यह प्रस्ताव शासन को भेजने की तैयारी में है जिससे वहां इस पर जल्द निर्णय किया जा सके।
अप्रैल और नवंबर में परीक्षा कराने का प्रस्ताव

Labels: , , ,



Leave A Comment:

Find us on facebook

Powered by Blogger.