41 हजार संविदा शिक्षकों की भर्ती अब अगले माह

जिलेवार लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन
•डीपीएड, बीपीएड व सीपीएड वाले होंगे पात्र
लखनऊ-बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को विशेष शिक्षा देने के लिए 41 हजार संविदा शिक्षकों की भर्ती अब अगले माह दिसंबर में करने की तैयारी है। इसके लिए इसी माह जिलेवार डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन (डीपीएड), बेचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) व सर्टिफिकेट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (सीपीएड) करने वालों से आवेदन लिए जाने की योजना है। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। एनआईसी से साफ्टवेयर बनवाया जा रहा है। संविदा शिक्षकों को प्रतिमाह 7000 रुपये निर्धारित मानदेय दिया जाएगा।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा अनिवार्य की गई है। इस अधिनियम के तहत उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विशेष शिक्षा देने की व्यवस्था की गई है। इसमें कला, शारीरिक शिक्षा व स्वास्थ्य और कार्य अनुभव की शिक्षा देना अनिवार्य किया गया है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत पिछले साल ही इसके लिए संविदा शिक्षकों की भर्ती की जानी थी, लेकिन नहीं की गई। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने इस साल भर्ती के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय प्रस्ताव भेजा था, जहां से इसके लिए मंजूरी मिल चुकी है।
इसके आधार पर ही भर्तियां करने के लिए प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार की ओर से शासनादेश जारी किया गया था, लेकिन आवेदन लिए जाने के दौरान ही गड़बड़ियों की शिकायत पर चयन प्रक्रिया रोक दी गई है।
यह तय किया गय है कि इसके लिए बीटीसी की तर्ज पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। कला की शिक्षा देने के लिए 13 हजार 769, शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा के लिए 13 हजार 769 और कार्य अनुभव की शिक्षा के लिए 13 हजार 769 संविदा शिक्षक रखे जाएंगे। इसके लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटियां बनाई जाएंगी। इसमें सदस्य सचिव जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्य होंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक माह का मानदेय देने के लिए 28.91 करोड़ रुपये मंजूर किए है।
from amar ujala


Labels:



Leave A Comment:

Find us on facebook

Powered by Blogger.